क्या कोई कॉलेटरल के बिना तुरंत लोन मिलना संभव है?

0

हाँ, कोलेटरल के बिना तुरंत लोन मिलना संभव है। इन तरह के लोन को असुरक्षित लोन के रूप में जाना जाता है। असुरक्षित व्यक्तिगत लोन एक प्रकार का लोन  है जिसे आप ऑनलाइन लोन डेने वेले , बैंकों, लोन एप या क्रेडिट यूनियन से प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन की खास बात यह है कि आपको कोई कॉलेटरल प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती, जो सुरक्षित लोन की तुलना में कॉलेटरल (जैसे कि कार या संपत्ति) प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

असुरक्षित लोन कैसे काम करते हैं?

असुरक्षित ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको पर्सनल लोन प्रदान करने वाले क्रेडिट यूनियन, बैंक या ऑनलाइन लोनदाता के साथ आवेदन करना होगा। यदि आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको एक ही भुगतान में पैसे मिलेंगे, जो सीधे आपके खाते में जमा किए जाएंगे।

लोन प्राप्त करने के बाद, आपको निश्चित समयावधि के लिए मासिक किस्तों में इसे वापस करना होगा।कई पर्सनल लोन एप्स आपको जल्द से जल्द लोन प्राप्त करने मे मदत करते है। मासिक किस्तें निश्चित होती हैं, जिसका मतलब है कि वे पूरे लोन की अवधि के दौरान समान ही रहती हैं।

सरल शब्दों में, आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, पैसे प्राप्त करते हैं, और फिर लोन को पूरी तरह से वापस करने तक समान मासिक भुगतान करते हैं। लेकिन अपना भुगतान समय पर करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपनी लोन की दायित्व को पूरा कर सकें।

असुरक्षित लोन के कुछ सामान्य प्रकार क्या होते हैं?

  • पर्सनल लोन:

पर्सनल लोन एक लोकप्रिय प्रकार का असुरक्षित लोन है। लोग इन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं, कई पर्सनल लोन एप आपको जल्द से जल्द लोन प्रदान करते है जैसे कि अपनी ऋणों को एक में समेकित करना। वे घर सुधार कर सकते हैं या अप्रत्याशित खर्चों को कवर कर सकते हैं। आपको एक लोन राशि मिलेगी, और जितनी भी लोन राशि मिलती है, उस पर ब्याज दर क्रेडिट हिस्ट्री, इनकम, और अन्य वित्तीय विवरणों जैसे कारकों पर निर्भर करेगी।

  • क्रेडिट कार्ड लोन:

क्रेडिट कार्ड हमें खरीदारी करने या नकद अग्रिम प्राप्त करने के लिए क्रेडिट प्रदान करता है। ये लोन असुरक्षित होते हैं, जिसका मतलब है कि आपको कोई सुरक्षा नहीं देनी पड़ती। लेकिन ध्यान रखें कि क्रेडिट लोनों की ब्याज दर अन्य लोनों की तुलना में अधिक होती है। क्रेडिट कार्ड को संबंधितता से उपयोग करना और हर महीने राशि का भुगतान करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अधिक ब्याज से भरे ऋण को जमा नहीं करें।

  • पेडे लोन्स:

पेडे लोन टेम्पररी (छोटे अवधि) और असुरक्षित लोन होते हैं जो आपके अगले वेतन पर चुकता होते हैं। इन्हें त्वरित मंजूरी के लिए डिज़ाइन किया गया है और इन्हें किसी भी सुरक्षा के बिना प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन पेडे लोन क्रेडिट कार्ड लोन की तुलना में उच्च ब्याज दरों के साथ आते हैं, इसलिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। अगर सही ढंग से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो ये लोन पूर्वी लोन को कवर करने के लिए निरंतर लोन लेने की एक चक्र में ले जा सकते हैं।

  • पीयर-टू-पीयर लोन:

पीयर-टू-पीयर उधार देने के प्लेटफॉर्म ऋणग्राहियों को व्यक्तिगत निवेशकों से जोड़ते हैं। ये लोन असुरक्षित होते हैं और इनकी मंज़िल और ब्याज दर विशेष प्लेटफॉर्म और ऋणग्राही के वित्तीय प्रोफाइल पर निर्भर कर सकते हैं। पीयर-टू-पीयर लोन पारंपरिक उधारदाताओं के एक विकल्प हो सकते हैं और ऋणग्राहियों के लिए और सुविधाजनक विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

जब आप असुरक्षित लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो उधारदाता आपका क्रेडिट इतिहास, आपकी कमाई कितनी है, आपकी नौकरी कितनी स्थिर है, और अन्य कारकों को देखेगा ताकि वह तय कर सके कि आप लोन मिलेगा या नहीं। यह भी जान लेना महत्वपूर्ण है कि तत्काल लोन्स वे लोन होते हैं जिन्हें आप जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। इनमें आपको संपार्श्विक लोन की तुलना में अधिक ब्याज दर हो सकती है। यह इसलिए है क्योंकि उधारदाता लोन सुरक्षित करने के लिए कोई गारंटी नहीं होने के कारण अधिक जोखिम उठा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.